क्यों हर प्रेमी जोड़ा करना चाहता है शरद पूर्णिमा में ताज महल का दीदार

0
799

इस शरद पूर्णिमा पर यह तोहफा भी दे सकते हैं आप अपने चाहने वाले को |

sharad-purima-tajmahal-viewएक खुशखबरी उन पर्यटकों/सैलानियों के लिए जो शायद साल भर इस दिन का इंतजार करते हों कि संग-ए-मरमर से बनी मुहब्बत की उस बेमिसाल निशानी का दीदार तब करेंगे जब वो अपने पूरे शबाब पर होगी | तो इस साल शरद की पूनम (शरद पूर्णिमा) पर चाँदनी रात में दूधिया रोशनी से नहाए संगमरमरी ताजमहल की एक झलक पाने के लिए लोगों के इंतजार की घड़ियाँ खत्म हो चुकी हैं । बीते रविवार यानी कि, 1 अक्टूबर से ताजमहल के नाइटव्यू की बुकिंग शुरू हो चुकी है । तीन से सात अक्टूबर तक चलने वाले इस नाइटव्यू के लिए 24 घंटे पहले बुकिंग करानी होगी । एएसआई (ASI) के माल रोड स्थित कार्यालय में एक दिन पहले पहचान पत्र (ID Card) की प्रतिलिपि (photocopy) जमा कर टिकट बुक कराई जा सकती है ।

क्या है यह night-view (रात्रि दर्शन) ?

आने वाली पाँच अक्टूबर को शरद पूर्णिमा है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पूर्णिमा के इस अवसर पर पाँच (3,4,5,6 और 7 अक्टूबर) रात ताजमहल के रात्रि दर्शन के आदेश दिए गए हैं । इस बार यह नाइटव्यू तीन अक्टूबर यानी कि आज से शुरू होगा। इस बार पाँच की जगह चार रात ही नाइटव्यू (रात्रि दर्शन) रहेगा । छह अक्टूबर (शुक्रवार) को ताजमहल बंद रहेगा। इस कारण शरद पूर्णिमा (5 अक्टूबर) पर टिकट बिक्री की मारामारी रहने की पूर्णतः संभावना है ।
pince-london-tajmahal-photoबीते सालों में पूरे आठ बैच में 400 सैलानी/पर्यटक नाइटव्यू करते रहे हैं और एक दिन पहले महज दो घंटे में ही सभी टिकटें बुक हो जाती हैं । ताजगंज के जिन होटलों से ताज का दीदार होता है, वह भी शरद पूर्णिमा पर ताजमहल दिखाने की तैयारी में जुट गए हैं ।

चार दिन की छुट्टियों में आ रहे सैलानियों को वह शरद पूर्णिमा के ताज के दीदार  (दर्शन) की जानकारी देकर बुकिंग करा रहे हैं। नाइटव्यू के दौरान रात 8:30 बजे से 12:30 बजे तक आठ बैच में लगभग 400 सैलानी ताज का दीदार करते हैं। हर बैच में 50 पर्यटक होते हैं जो केवल 30 मिनट तक ही ताज के अंदर रेड सैंड स्टोन प्लेटफार्म से ताज का चांदनी रात में दीदार कर सकते हैं ।

तो देर किस बात कि…, आप अपने चाहने वालों को इस शरद पूर्णिमा पर एक नजराना ऐसा भी भेंट कर सकते हैं जिसकी याद उनके मन-मस्तिष्क में ताउम्र मुहब्बत की एक बेमिसाल याद बनकर संरक्षित रहे |

अपना मूल्यवान समय देने के लिए धन्यवाद और अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया अपने प्रियजनों के साथ शेयर करें |