Benefits of Sleeping Naked|नग्न हो कर सोने के ये 8 फायदे आपके होश उड़ा देंगे

0
566
sleeping naked

सभी कपडे उतार कर नंगे होकर सोने के इतने गजब के फायदे हैं , जिन्हे सुन कर आप आज से ही नंगे होकर सोने लगेंगे। विशेषज्ञों के द्वारा किए गए शोध इस बात को साबित करते हैं की नंगे होकर सोने के सचमुच बहुत से फायदे हैं। हम सेहतमंद रहने के लिए क्या क्या नहीं करते और फिट और स्वस्थ रहने के लिए अपनी डेली रूटीन का बहुत सारा टाइम एक्सरसाइज, योग, रनिंग, वाकिंग इन सब में खर्च भी करते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे की रात में नंगे होकर सोने से क्या क्या फायदे मिलेंगे, इसलिए अंत तक हमारे  साथ बने रहें।

Sleeping Naked Benefits: 1

निर्वस्त्र होकर सोने से हमारी शरीर का तापमान नार्मल हो जाता है और पूरे शरीर का तापमान एक जैसा हो जाता है, जिसके कारन नींद जल्दी लग जाती है और बीच में टूटती भी नहीं। जैसा कहा जाता है की एक इंसान को कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए तो बस समझ लीजिए की नंगे होकर सोने से आपकी नींद तुरंत लग जाएगी और बिना अलार्म के 8 घंटे बाद अपने आप खुल भी जाएगी और आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

Sleeping Naked Benefits: 2

डॉक्टर्स के मुताबिक नंगे होकर सोने से हमारे शरीर के सभी अंगों को ताज़ी हवा मिल जाती है और शरीर के कुछ अंग जैसे अंडरआर्म्स और गुप्तांगों में जो नमी होती है वो भी सूख जाती है, सूखी त्वचा में कभी भी यीस्ट इन्फेक्शन नहीं होता, बहुत सी महिलाओं और पुरुषों के अंडरआर्म्स और गुप्तांगों में नमी के कारन यीस्ट इन्फेक्शन हो जाता है, नंगे होकर सोने से इस तरह के इन्फेक्शन से बचा जा सकता है।  

Sleeping Naked Benefits: 3

sleeping naked

नंगे होकर सोने से हमारे शरीर का तापमान एक जैसा हो जाता है और काफी नीचे भी गिर जाता है, जिसके कारन हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का हॉर्मोन ज्यादा मात्रा में बनता है, जो की हमारे दिन भर की थकान, टेंशन को ख़तम कर देता है। अगर आप शादीशुदा हैं और अपने पार्टनर के साथ नंगे होकर सोते हैं तो उसकी त्वचा से जब आपकी त्वचा संपर्क में आती है तो यह ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन और अधिक मात्रा में बनने लगता है, इससे पार्टनर्स के बीच प्यार और भी बढ़ जाता है। 

Sleeping Naked Benefits: 4

नंगे होकर सोने से आप दिन प्रति दिन और भी जवान और खूबसूरत दिखने लगेंगे। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि नंगे होकर सोने से आपका शरीर मेलाटोनिन हॉर्मोन बनता है और ग्रोथ हॉर्मोन भी बनाता है। मेलाटोनिन और ग्रोथ हॉर्मोन का काम आपकी त्वचा को और भी चमकदार और सेहतमंद बनता है और बालों को मज़बूत करता है और नए बाल भी उगते है।


Sleeping Naked Benefits: 5

नंगे होकर सोने से आपका शरीर का तापमान पहले से कम हो जाता है और कम तापमान में शरीर को गरम रखने के लिए शरीर आपके फैट याने चर्बी को जलाता है और उससे पैदा होने वाली गर्मी से आपके शरीर को गरम करता है | तो देखा आपने कैसे सिर्फ नंगे होकर सोने से आपका फैट अपने आप कम हो जाता है।

Sleeping Naked Benefits: 6

नंगे होकर सोने से महिलाओं और पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ, काफी अच्छी हो जाती है, विशेषज्ञों द्वारा किए गए शोध से यह पता चलता है की पुरुषों में स्पर्म याने शुक्राणु उन पुरुषों में ज्यादा बनता है जो नंगे होकर सोते हैं । महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ के विषय में यह बता दें की निर्वस्त्र सोने से योनि ताज़ी हवा के संपर्क में आती है और योनि के अंदर और आसपास होने वाली नमी समाप्त हो जाती है, जिससे महिलाओं के गुप्तांगों में होने वाला यीस्ट इन्फेक्शन नहीं होता है।

Sleeping Naked Benefits: 7

जब आप सोने से पहले अपने सभी कपडे उतारते हैं और अपने शरीर को महसूस करते हैं और फिर सो जाते हैं तो आपके मन में आपके शरीर के लिए एक कॉन्फिडेंस आ जाता है, आज कल बहुत से लोगों को अपना ही शरीर अच्छा नहीं लगता, ऐसे में नंगे सोने से आपके मन में कॉन्फिडेंस जरूर आएगा।

Sleeping Naked Benefits: 8

सारे कपडे उतर कर सोने से शरीर का ब्लड फ्लो, याने की खून का बहाव बिना किसी रूकावट के होता है, इससे आपके शरीर के सभी अंगों को ख़ास कर हृदय को भरपूर मात्रा में खून मिलता रहता है, इस कारन से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ाता है।

अन्य महत्वपूर्ण लेख –

गलत जूते पहनने से होते है ये 6 खतरनाक रोग

अगर आपके घर में बच्चे है तो ये बात जरूर लानलें 

बालीवुड के टाप 6 एक्टर की फिटनेस और सुन्दरता का राज

Facebook Comments