दशहरा से जुड़ा एक ऐसा रहस्य जो कोई नहीं जानता

0
5727

नवरात्र का त्यौहार शक्ति के पूजन का त्यौहार है. नवरात्र में नौ दिन आदि शक्ति माँ भगवती की उपासना की जाती है. यह तो आपको भली-भांति पता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं की भगवान् राम और नवरात्र का क्या सम्बन्ध है?

आप यह तो जानते होंगे की दशहरा के दिन भगवन राम ने रावण का वध किया था. लेकिन क्या आपको यह पता है की दशहरा नवरात्र के नौ दिनों के बाद दशमी को ही क्यों मनाया जाता है? सभी सवालों के जवाब जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें.

 

जब रावण ने की श्री राम की स्तुति:

जब श्री राम रावण से युद्ध कर रहे थे, तब रावण को यह समझ आगया था की उसकी मृत्यु निश्चित है. इसलिए रावण ने युद्ध के दौरान ही श्री राम की स्तुति करनी चालू करदी. यह देख कर श्री राम को दया आ गयी और श्री राम अपने ही भक्त को कैसे मार सकते हैं.

 

देवताओं ने निकाला उपाय:

यह देख सभी देवताओं ने यह उपाय निकाला की माता सरस्वती रावण की जिव्हा (जीभ) में विराजमान होकर रावण से श्री राम के लिए कडवे बोल बुलवाएँ. और रावण जो श्री राम की स्तुति कर रहा था, न कर पाए.

 

रावण को मारना था असंभव:

जब माता सरस्वती ने रावण की जिव्हा पर वास करके उससे श्री राम के लिए कठोर शब्द बुलवाए, तब श्री राम ने क्रोधित होकर अपना धनुष उठाया और रावण को चीर दिया. लेकिन इसके बाद जो हुआ वह सभी के लिए आश्चर्यचकित कर देने वाला था. ब्रम्ह देव के द्वारा दिए गए वरदान से रावण फिर उठ खड़ा हुआ.

आगे पढने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें …