10 अपराध जो मनुष्यों द्वारा नहीं किये गए | 10 Crimes That Weren’t Committed By Humans

0
287

10 Crimes Which Are Not Done By Humans |10 अपराध जो इंसानों द्वारा नहीं किए गये |

हत्या,चोरी और हमले सहित कई अपराध हर दिन किए जाते हैं। लोग दूसरों के घरों में घुस जाते हैं और दूसरों के लिए अनगिनत समस्याएं पैदा करते हैं। और जब बात अपराधों की आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग़ में यही सब आता है| लेकिन जैसा कि हम आपको बताने जा रहे हैं, इंसान अकेले अपराधी नहीं हैं। कुछ अपराध ऐसे भी हैं जो जानवरों द्वारा किए गए हैं.

ऐसे ही अनगिनत मामलों में से कुछ दिलचस्प मामले हम आपको बताने जा रहे हैं –

ये भी पढ़ें 

यह शक्ति आपका जीवन पूरी तरह बदल कर रख देगी बस जाने इसका उपयोग एवं प्रयोग 

जब आप किसी को 20 सेकेंड से जादा गले लगाते है, तब यह लव हाँर्मोन कुछ इस तरह करता है काम

1 भालू जिसने एक कार चुराई और उसे दुर्घटनाग्रस्त कर दिया

भालू घरों से भोजन चुरा लेने, कस्बों को आतंकित करने और यहां तक कि कुछ मौकों पर सामान तोड़ने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन यह कहानी सबसे अधिक रोमांचक है. कोलोराडो में एक परिवार ने सुबह 5 बजे देखा की रात के दौरान उनकी कार में  एक भालू घुस गया था | भोजन की तलाश करते हुए वह जानवर भटक गया, गाड़ी में फँसने पर उसने बाहर निकलने के लिए इधर उधर कोशिशें की और इसी दौरान गलती से गियर के साथ छेड़छाड़ की, और कार को उनके पड़ोसी के मेलबॉक्स से टकरा दिया. इसके अतिरिक्त, जाने से पहले, भालू ने भेंट के रूप में वहाँ पर मल्त्याग भी कर दिया | हालाँकि किसी को कोई चोट नहीं पहुँची. लेकिन कार क्षतिग्रस्त हो गई, पीछे की खिड़की पूरी तरह से टूट गई और रेडियो और स्टीयरिंग व्हील भी काफ़ी क्षतिग्रस्त हुए | जो हुआ उससे परिवार वाले निश्चित रूप से बेहद आश्चर्यचकित थे लेकिन सबने इस अदभुद वाकये पर हंसा और मस्ती की | फिर भी, कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई और मेलबॉक्स व्यावहारिक रूप से नष्ट हो गया। इस तरह भालू ने कार की चोरी की और संपति का नुकसान किया.

2 मुर्गा जिसने किसी को चुरा घोंप दिया

मुर्गों की लड़ाई को हल्के में नहीं लिया जाता है क्योंकि यह पशु क्रूरता और अमेरिका में अवैध है। फिर भी यह घटना कैलिफ़ोर्निया में हुई जिसने एक व्यक्ति की ज़िंदगी छीन ली | पच्चीस वर्षीय जोस लुइस ओचोआ ने एक अवैध कॉकफाइटिंग कार्यक्रम में भाग लिया जहाँ मुर्गों के पैर से चाकू बँधे होते थे और इसी दौरान एक मुर्गे ने उसकी जाँघ पर वार कर दिया | तेज़ चाकू और छुरियों का इस्तेमाल कॉकफाइटिंग के दौरान आम बात थी लेकिन अब तक किसी की भी हत्या नहीं हुई थी और ना ही कोई कभी गंभीर रूप से घायल हुआ, इसलिए इस घटना ने सबको चौंका दिया | आदमी को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। वह दो घंटे बाद मर गया।

3 बंदर जिसने हिंसक रूप से एक जवान औरत पर हमला किया 

नवंबर 1973 में, प्रोजेक्ट निम नामक एक प्रयोग जो की चिम्पांजी, निम के जन्म से शुरू हुआ था, जिसे पैदा होते ही अपनी मां से अलग कर दिया गया था। शोधकर्ताओं ने निम को शुरू से ही मानव परिवार में रहने को भेजा ताकि वो उसपे अध्ययन कर सके |  चिम्पांजी को संकेत भाषा सिखाई गई , और सबकुछ सही चल रहा था जब एक युवा महिला स्वयंसेवक ने सोचा था कि निम उसे झप्पी देने की कोशिश कर रहा था तो उसने भी उसे गले लगाने की सोची लेकिन फिर जो हुआ वह बेहद दुखद था | चिम्पांजी महिला की तरफ झुका और अपने नाखूनों का उपयोग करके उसके मुंह को ज़ख्मी कर दिया. महिला अपने लहूलुहान गाल पर अपना हाथ रख कर चीखी, युवा चिंपान्ज़ी ने संकेतिक भाषा में बार-बार “मुझे खेद है” जाहिर किया | हालाँकि युवा महिला अंत में ठीक थी लेकिन इस मामले ने पहले से ही विरोध हो रहे प्रयोग को और बुरा रूप दे दिया |

4 एमू जिसका पुलिस द्वारा पीछा किया गया

ऑस्ट्रेलिया के किसी भी व्यक्ति से पूछोगे तो जान जाओगे की एमू पक्षियों को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए | एक एमू ने एक बहुत ही मजेदार और निर्दोष अपराध किया। अपने मालिक से बच निकलने के बाद, यह 1.2 मीटर (4 फीट) एमू भागने के दौरान शहर में इधर उधर भाग रहा था और पकड़े जाने से बचने के लिए घरों में तोड़-फोड़ की कोशिश कर रहा था। पुलिस अधिकारी थोड़े डरे हुए थे क्योंकि यह काफी बड़ा और तेज़ था और जंगली जानवरों एवं पक्षियों को पकड़ना उनका रोज़ का काम भी नहीं था. फिर भी, एमू सफलतापूर्वक पकड़ा गया और उसे मालिक को लौटा दिया गया |

5, मछलीचोरी करने वाली स्पर्म व्हेल-

यह एक विशिष्ट जानवर द्वारा किए गए अपराध होने की बजाय, यह अलास्का के मछुआरों के अनुसार एक आम घटना है। स्पर्म व्हेल मछली पकड़ने वाली नौकाओं को एक बुद्धिमान तकनीक का उपयोग करके आसान खाद्य स्रोतों के रूप में काम में लेती हैं, जिसमें मछली को हुक से बाहर निकालना और उन्हें पानी में स्वाइप करना शामिल है। इस चोरी से मछुआरे काफी परेशान हो गये, और ये समस्या का जल्दी से होने वाला हल भी नहीं था | नाव की इंजन की आवाज़ जानवरों को आकर्षित करती है, वे नावों के बगल में शांतिपूर्वक तैरते हैं और अपने अनुकूल क्षण की प्रतीक्षा करते हैं। वे निश्चित रूप से बहुत चालाक होती हैं, इसलिए निश्चित तौर पर इतना इनाम तो बनता है |

6, असफल धीमा चोर

एक स्लॉथ, जिसे आमतौर पर धीमा और आलसी माना जाता है, एक बंद रेस्तरां में घुसने में कामयाब रहा। रात में कुछ खाने की तलाश में, यह चालाकी से सबकी नज़रों से छुपकर अंदर पहुँच गया.  हालांकि, अंदर ये उपर से गिरा और रेस्तराँ की सुरक्षा को सतर्क कर दिया और फिर यह धीमा और आलसी डाकू पकड़ा गया.हालांकि कुछ बंदरों को पहले रेस्तरां में घुसने की कोशिश करते देखा गया था, फिर भी इस घटना ने मालिक को हैरान कर दिया.

7, घुसपैठ बिल्ली

बिल्लियों को आम तौर पर कुत्तों की तुलना में कम मासूम माना जाता है | फिर भी, आम तौर पर यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि एक बिल्ली के पास दूसरों से ली हुई इतनी धनराशि जमा हो सकती है | इस बिल्ली ने अपने मलिक के ऑफीस में एक दरवाजे के छेद से बहुत लोगों के पैसे चुराए और उन्हें एकत्रित किया | यह सब लोगों द्वारा बिल्ली की तरफ नोट हिलाकर मनोरंजन से शुरू हुआ था |

जब मलिक ने देखा की बिल्ली ने तो पैसों का एक ढेर लगा रखा है, वो बहुत आश्चर्यचकित हुआ और उसने वो सारी राशि एक अनाथाश्रम को दान कर दी.

8, सबूत चोरी करने वाला कौवा

जितना लोग समझते हैं, कौवे उससे कहीं ज़्यादा समझदार हैं | फिर भी, यह आश्चर्यचकित करने वाली बात थी जब कैनक नामक एक कौवा 20 पुलिस वालों से भरे हुए एक क्राइम सीन में गया और चाकू लेकर उड़ने की कोशिश करने लगा. वह चाकू जो की उस केस में एक अहम सबूत था | कैनक एक पालतू पक्षी था जो अक्सर लोगों के साथ मज़ाक और मस्ती किया करता था.

9 कुत्ता जिसने अपने मालिक को गोली मार दी –

 

आयोवा के एक आदमी ने एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना होने से पहले अपने कुत्ते, बलू के साथ सोफे पर खेलने के साथ सामान्य रूप में दिन शुरू किया था। उस प्लेटाइम के दौरान, कुत्ते ने आदमी की बंदूक के सेफ्टी पॅच को अनलॉक कर दिया और फिर ट्रिगर पर कदम रख दिया, जिससे उसके मालिक को पैर में गोली लग गयी. बाद में आदमी ने प्रेस से कहा की ये बस एक लापरवाही थी और उसके बाद कुत्ता बहुत रोया क्योंकि उसे अहसास हो गया था की उसने कुछ ग़लत कर दिया | शुक्र है, अंत में, सब ठीक था।

10 बंदर जिसने अपहरण किया और एक बच्चे को मार डाला –

सूची में यह सबसे गंभीर मामला है। यह भारत की घटना है जिसमें एक बंदर ने एक बच्चे का अपहरण किया और बाद में हत्या कर दी. रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय बंदरों के लिए भोजन चुरा लेने और समस्याओं का कारण बनना काफी आम है, लेकिन यह पहली बार था जब उन्होंने किसी को उठा लिया। बच्चे की मां के अनुसार, नवजात शिशु सो रहा था जब बंदर ने उसे पकड़ लिया और उठाकर लड़के को दूर ले गया। अफसोस की बात है, बंदर बहुत तेज था और माँ उसे पकड़ नहीं सकी. बाद में, बच्चा घर के पीछे मृत पाया गया जहां बंदर ने उसे छोड़ दिया होगा।

तो यह थी हमारी 10 ऐसी घटनाओं की लिस्ट जो जानवरों की वज़ह से हुई, और ऐसी ही दिलचस्प चीज़ें पढ़ने के लिए आस्तिक से जुड़ें रहें |

Facebook Comments